NDA 1 Result Date 2024, यहाँ से जाने कब आएगा! रिज़ल्ट

[ad_1]

NDA 1 Result Date: Union Public Service Commission (UPSC) के द्वारा ली जाने वाली National Defence Academy (NDA) 1 का रिज़ल्ट अभी तक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं किया गया है, जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे वे अपना रिज़ल्ट UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकते हैं, ऐसा अनुमान (Expected) लगाया जा रहा है UPSC आयोग के द्वारा मई 2024 में NDA 1 Result Date जारी कर दी जाएगी और सभी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे वे अपना रिज़ल्ट देख सकेंगे।

NDA की परीक्षा एक वर्ष में 2 बार ली जाती है, UPSC के द्वारा निकले गए कैलेंडर के अनुसार, यह परीक्षा एक बार अप्रैल में और दूसरी बार सितंबर में ली जाती है। हालाँकि प्रत्येक वर्ष में इन महीनों में अंतर हो सकता है जो कि UPSC के द्वारा प्रत्येक वर्ष निकाले गए कैलेंडर से पता चलता है। इस परीक्षा की तैयारी करने के बाद किसी भी उम्मीदवार (Candidate) को केन्द्रीय सरकार (Central Government) के सेना (Army), नौसेना (Navy) और वायुसेना (Air Force) विंग में प्रवेश करने का मौक़ा मिलता है।

NDA 1 Result DateI

NDA की परीक्षा के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जो कक्षा 12 पास कर चुके हैं या वे कक्षा 12 के बराबर की कोई डिग्री प्राप्त किए हैं, जो भी उम्मीदवार कक्षा 11 में है, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस परीक्षा में नकारात्मक नंबर 1/3 होते हैं इसलिए विद्यार्थियों को इस परीक्षा की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए। इस परीक्षा में जनरल एप्टीट्यूड का पेपर 600 अंक का होता है और गणित का पेपर 300 अंक का होता है, जिसमें कुल मिलाकर 900 अंक के पेपर आते हैं और प्रत्येक ग़लत उत्तर के लिए नकारात्मक नम्बर काटे जाते हैं।

NDA 1 Result Date 2024

NDA 1 की परीक्षा जो की UPSC के द्वारा 21 अप्रैल 2024 को ली गई थी, इस परीक्षा का रिज़ल्ट अभी तक जारी नहीं किया गया है हालाँकि यह बताया जा रहा है कि NDA 1 Result Date आधिकारिक वेबसाइट पर मई 2024 (Expected) में जारी कर दिया जाएगा।जो भी विद्यार्थी यह परीक्षा दिए थे, वे अपना रिज़ल्ट UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते हैं, यह परीक्षा एक दिन (One Day Exam) वाली परीक्षा होती है, जिसको पास करने के लिए लगातार मेहनत करना होता है।

UPSC Annual Calendar 2024-25

UPSC के द्वारा प्रत्येक वर्ष में एक कैलेंडर जारी किया जाता है, जिसके द्वारा विद्यार्थियों को पूरे वर्ष में होने वाली परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी जाती है इस कैलेंडर के द्वारा विद्यार्थी अपने परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। UPSC के वर्ष 2024-25 का कैलेंडर देखने के लिए इस PDF लिंक पर क्लिक करें।

UPSC Calender 2025

How to Check NDA 1 Result

NDA 1 Result को देखने के लिए Union Public Service Commission की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निम्नलिखित प्रक्रिया को फ़ॉलो करके देखा जा सकता है:-

Step1:- सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step2:- इसके बाद NDA 1 Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

Step3:- अब आपके स्क्रीन पर एक PDF लिंक आ जाएगा।

Step4:- इस PDF को डाउनलोड करें और अपना रोल नंबर या नाम डालकर ऑनलाइन चेक करें।

Step5:- यदि परीक्षा में पास होंगे तो सर्च करते समय रोल नंबर डालने पर आपका रोल नंबर हाइलाइट हो जाएगा।

NDA 1 Result Date

इस तरह से उम्मीदवार अपना रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं, इस परीक्षा में पास करने के बाद NDA 2 के परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, जिसके बाद निश्चित समय पर फ़ॉर्म भरकर परीक्षा देनी चाहिए और इस परीक्षा को पास करने के बाद भारत सरकार की अलग-अलग विभागों में नौकरी करने के अवसर का लाभ उठाना चाहिए। इससे संबंधित अन्य जानकारी के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (upsc.gov.in) या PDF नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करें।

NDA Question Paper PDF 2024

UPSC के द्वारा ली जाने वाली NDA की परीक्षा के पेपर का PDF लिंक नीचे दिया गया है, जिसके द्वारा उम्मीदवार (Candidate) इस पेपर को देखकर भविष्य में होने वाली परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं:-

  • General Ability Paper PDF Link
  • Mathematics Paper PDF Link

जो भी विद्यार्थी भविष्य में होने वाली NDA की परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें पुराने प्रश्नपत्रों (Previous Year Paper) को देखकर ही तैयारी करनी चाहिए, इससे यह पता चलता है कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और अपनी तैयारी उसी के अनुसार करनी चाहिए, इस परीक्षा में पुराने प्रश्नपत्रों (Previous Year Paper) और सिलेबस (Syllabus) का विशेष महत्व होता है।

इसे भी देखें:-

[ad_2]

Source link

Leave a Comment