Assam HS Result 2024, यहाँ से देखें कक्षा 12 का रिज़ल्ट!

Assam HS Result: Assam Higher Secondary Education Council (AHSEC) के द्वारा ली जाने वाली Assam Higher Secondary 12th की परीक्षा 12 फ़रवरी 2024-13 मार्च 2024 तक ली गई थी, इस परीक्षा का रिज़ल्ट अभी तक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं किया गया है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस परीक्षा का रिज़ल्ट मई 2024 में असम बोर्ड के द्वारा जारी कर दिया जाएगा, जिसको देखने के लिए विद्यार्थी असम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिज़ल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

हाल ही में असम बोर्ड के द्वारा कक्षा 10 का रिज़ल्ट जारी कर दिया गया है और ऐसा बताया जा रहा है कि अब कक्षा 12 के रिज़ल्ट को जारी करने में ज़्यादा समय नहीं लगेगा और असम बोर्ड के द्वारा कक्षा 12 की रिज़ल्ट जल्दी ही जारी कर दी जाएगी। Assam HS Result को देखने के दोनों प्रक्रियाओं के बारे में नीचे बताया गया है, जिसे फ़ॉलो कर के विद्यार्थी अपना रिज़ल्ट आसानी से देख सकते हैं।

Assam HS Result

असम बोर्ड के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 12 की परीक्षा में लगभग 3 लाख से भी ज़्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे, इस परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों को अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार है, हालाँकि असम बोर्ड के द्वारा Assam HS Result को जारी करने का समय और तारीख नहीं बताया गया है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यह रिज़ल्ट 10 मई 2024 के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी और सभी विद्यार्थी अपना रोल नंबर डालकर रिज़ल्ट देख सकेंगे।

Assam HS 12th Exam Overview

Assam HS Exam से सम्बंधित कुछ जानकारी निम्नलिखित है:-

Board Name Assam Higher Secondary Education Council (AHSEC)
Exam Name Assam Higher Secondary 12th Exam 2024
Session 2023-2024
Assam HS 12th Exam Date 12 February 2024-13 March 2024
Assam HS Result Date Expected After 10 May 2024
Result Mode Online

How to Check Assam HS Result

Assam HS Result 2024 को असम बोर्ड के द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा, असम बोर्ड के द्वारा कक्षा 9 का रिज़ल्ट 20 अप्रैल 2024 को जारी कर दिया गया था और ऐसा अनुमान है कि कक्षा 12 का रिज़ल्ट भी जल्द ही जारी की जाएगी, इस रिज़ल्ट को देखने के लिए दो तरीक़े निम्नलिखित हैं:-

  • आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से रिज़ल्ट देखने की प्रक्रिया

Step1:- सबसे पहले असम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step2:- अब यहाँ होम पेज पर दिए गए रिज़ल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- इसके बाद Assam HS Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

Step4:- अब आपको रोल नंबर, जन्म तिथि और कैप्चर कोड डालकर Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5:- अब आपको इस स्क्रीन पर रिज़ल्ट दिख जाएगा, इसको डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकालकर रख ले।

OR

  • SMS के द्वारा रिज़ल्ट को देखने की प्रक्रिया

Step1:- सबसे पहले अपने फ़ोन में SMS Box को खोलेंगे।

Step2:- अब यहाँ पर SMS ‘ASSAM12(ROLLNUMBER)’ डालें।

Step3:- इस SMS को 56263 पर भेज दें।

Step4:- अब AHSEC के द्वारा अब कर रिज़ल्ट रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेज दिया जाएगा।

Assam HS Result

ऊपर बताए गए दोनों प्रक्रियाओं में से कोई भी एक प्रक्रिया के द्वारा अपना रिज़ल्ट आसानी से देख सकते हैं, इस रिज़ल्ट में विद्यार्थी का नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नम्बर, स्कूल का नाम, सेंटर का नाम, जन्म तिथि, माता पिता का नाम, विषय का कोड, सभी विषयों में मिले अंक, ग्रेड, रैंक आदि महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी जाती है। इस रिज़ल्ट को डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (resultassam.nic.in) पर क्लिक करें।

Assam HS Exam Qualifying Marks

असम बोर्ड के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 12 की परीक्षा पास करने के लिए किसी भी विद्यार्थी को कम से कम 33% नंबर लाना ज़रूरी होता है, तभी वह विद्यार्थी इस परीक्षा में पास कर सकता है और अपने आगे की पढ़ाई के लिए अलग-अलग कॉलेजों में आवेदन कर सकते है, कक्षा 12 की पढ़ाई पूरी होने के बाद सभी बच्चों के बेसिक शिक्षा (Basic Knowledge) मिल जाती है और बच्चे अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए विषय का चयन आसानी से कर सकते हैं। इस परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी के लिए असम बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के लिंक (ahsec.assam.gov.in) पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

Leave a Comment