YouTube से खान सर कितना कमाते हैं?

[ad_1]

Khan Sir YouTube Income: भारत में इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण आज हर दिन सोशल मीडिया पर कंटेंट क्रिएटर्स की संख्या बढ़ती जा रही हैं। यूट्यूब और सोशल मीडिया की मदद से आज कई लोगो ने महीने के हज़ारो/लाखो रुपए कमाने शुरू कर दिए हैं, पर बहुत ही कम लोगो को इन YouTubers और सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स की असली Income के बारे में पता होता हैं।

पर आज हम आपको यूट्यूब पर मशहूर Khan Sir Income के बारे में बताने वाले हैं, कि Khan Sir यूट्यूब की मदद से कितना पैसा कमाते हैं। Khan Sir का नाम आप सभी ने कभी न कभी जरूर सुना होगा, क्योंकि ये भारत में बहुत ही प्रसिद्ध टीचर हैं जिन्होंने एजुकेशन इंडस्ट्री में तहलका मचाया हुआ हैं।

Khan Sir के स्टूडेंट्स के अनुसार इनका पढ़ाने का ढंग सबसे अलग हैं और यही कारण हैं कि Khan Sir भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध टीचर हैं। तो चलिए अब Khan Sir YouTube Income के बारे में जानते हैं और Khan Sir के बारे में कई ओर जानकारी भी देखते हैं।

khan sir youtube income

कौन हैं Khan Sir? 

Khan Sir भारत में मशहूर एक टीचर और YouTuber हैं, जिनका असली नाम Faizal Khan हैं। इनका जन्म भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के एक छोटे गांव में दिसंबर 1993 में हुआ था। Khan Sir एक गरीब परिवार में पले बड़े थे इसलिए शुरुवाती समय उनके लिए कुछ खासा अच्छा नहीं था।

पर फिर भी उन्होंने अपनी मेहनत से अपनी पूरी पढ़ाई पूरी की और Science तथा Geography में Master डिग्री प्राप्त की। हालाँकि Khan Sir कई competitive exams नहीं दें सके थे क्योकि उनके परिवार में पैसो की काफी तंगी थी।

खान सर का असली नाम फैसल खान
प्रसिद्ध नाम या निक नाम खान सर (Khan Sir)
प्रसिद्ध अपने पढाने के तरीके के लिए
जन्म 1993
जन्म स्थान गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
वर्तमान आयु 30 वर्ष
पेशा (Profession) शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता
विद्यालय परमार मिशन स्कूल,भाटपार रानी ,
शिक्षिक योग्यता इलाहाबाद विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक डिग्री
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से विज्ञान में मास्टर डिग्री
भूगोल विषय में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री

इस तरह हुए हैं प्रसिद्ध 

Master Degree प्राप्त करने के बाद उन्होंने कुछ छोटी मोटी नौकरियां की और फिर 2019 में उन्होंने Khan GS Research Centre नाम से पटना के अंदर अपना कोचिंग इंस्टीट्यूट को शुरू किया। 

2020 में जब पूरे भारत में Lockdown लगा था तब उस समय Khan Sir ने अपने Students को पढ़ाने के लिए उन्होंने YouTube पर Videos डालनी शुरू कर दी।

YouTube video

YouTube पर Khan Sir की एजुकेशनल विडियोज सभी को पसंद आने लगी और यही से इनकी मशहूर होने की कहानी शुरू हुई। आज के समय में Khan Sir के YouTube चैनल पर 21 मिलियन से ज्यादा Subscribers जुड़े हुए हैं।

₹107 करोड़ के Offer को किया Reject

YouTube पर जब Khan Sir की विडियोज लोगो को पसंद आने लगी तब इनको कई बड़ी कंपनीज़ से ऑफर आने लगी कि सर आप हमारी कंपनी के लिए पढ़ाना शुरू कीजिए हम आपको इतने रुपए देंगे।

पर Khan Sir का शुरु से यही गोल था कि एजुकेशन को इतना सस्ता बना देना हैं कि कोई भी बच्चा आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सके, यही कारण हैं कि Khan Sir के कोचिंग इंस्टीट्यूट में बच्चों की कोर्स को फीस सिर्फ 200 रुपए हैं।

ऐसे ही Khan Sir को एक बहुत बड़ी एजुकेशनल कंपनी से 107 करोड़ का ऑफर आया था जिसे Khan Sir ने बच्चो की फीस के कारण Reject कर दिया था।

Khan Sir YouTube Income

खान सर के कोचिंग इंस्टीट्यूट में स्टूडेंट्स के कोर्स की फीस मात्र 200 रुपए हैं। अगर बात करें उनके YouTube Channel की तो YouTube पर Khan Sir एजुकेशनल वीडियोस अपलोड करते हैं जिसमे वह History, Geography और Current Affairs के बारे में वीडियोस बनाते हैं। इस समय Khan Sir के YouTube पर 21 मिलियन से ज्यादा लोग उनके Subscribers हैं।

khan-sir-youtube-channel
Khan Sir YouTube Channel

रिपोर्ट के अनुसार Khan Sir अपने YouTube Channel की मदद से महीने का 10 से 15 लाख रुपए कमाते हैं, जो कि उन्हें YouTube Ads की मदद से कमाई होती हैं।

Khan Sir YouTube Income Overview

Name Khan Sir
Place Uttar Pradesh
Profession YouTuber, Teacher, Social Media Content Creator
YouTube Income 10 Lakh
Net Worth 1Crore
Height 5’5½ feet
Language Hindi
Our Telegram Channel Link Click Here

Khan Sir Interview

YouTube video

आज Khan Sir पुरे भारत में प्रसिद्ध और बेस्ट टीचर के रूप में माने जाते हैं, पर ऐसा इसलिए हुआ क्योकि Khan Sir ने खुद पर हमेशा विश्वास रखा और उन्होंने हमेशा अपनी मेहनत जारी रखी। हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Khan Sir YouTube Income के बारे में जानकारी हो गई होगी।

इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर साँझा करें ताकि उन्हें भी Khan Sir Income के बारे में जानकारी हो सके, इसी तरह के ओर भी लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: Khan Sir YouTube Income

Khan Sir का असली नाम क्या हैं?

Khan Sir का असली नाम Faizal Khan हैं। YouTube और पुरे भारत में लोग इन्हे Khan Sir के नाम से जानते हैं।

Khan Sir का Institute कहा पर हैं?

Khan Sir का Institute पटना शहर में Khan GS Research Centre के नाम से काफी मशहूर हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment