Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result 2024, यहाँ से देखे! अपना रिज़ल्ट

[ad_1]

Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result: Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education के द्वारा ली गई कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा का रिज़ल्ट महाराष्ट्र बोर्ड के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर 10 मई 2024-15 मई 2024 के बीच जारी किया जा सकता है। महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षा में कक्षा 12 में कुल लगभग 16 लाख से भी ज़्यादा विद्यार्थी इस परीक्षा को दिए थे और कक्षा 10 में कुल लगभग 15 लाख से भी ज़्यादा विद्यार्थी इस परीक्षा को दिए थे, जिन्हें अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार है, वे अपना रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिज़ल्ट देखने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education के द्वारा कक्षा 10 की परीक्षा 1 मार्च 2024-26 मार्च 2024 तक ली गई थी और कक्षा 12 की परीक्षा 1 फ़रवरी 2024-19 मार्च 2024 तक ली गई थी, ऐसा अनुमान (Expected) लगाया गया है कि Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result को 10 मई 2024-15 मई 2024 के बीच जारी किया जा सकता है इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थियों को सभी विषयों के बारे में सामान्य जानकारी हो जाती है।

Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result

हाल ही में भारत के अलग-अलग राज्यों के बोर्ड की परीक्षा का रिज़ल्ट जारी किया गया है और ऐसा देखा गया है कि अधिकतर राज्यों में टॉप करने वाली लड़कियाँ ही रहीं हैं, जिससे यह पता चलता है कि अब लड़कियों को पढ़ाई करने का मौक़ा दिया जा रहा है, जिससे वे अपने कौशल और योग्यता को दिखा रही हैं और राज्यों की टॉप लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा रही है। इसी प्रकार से महाराष्ट्र बोर्ड के द्वारा रिज़ल्ट जारी करने के बाद टॉपरो की सूची जारी की जाएगी, जिससे यह पता चलेगा कि महाराष्ट्र में टॉप करने वाले बच्चे किस प्रकार से अपनी तैयारी करते थे।

How to Check Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result

Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं इस रिज़ल्ट को देखने के लिए विद्यार्थी निम्नलिखित तरीक़े फ़ॉलो करें:-

Step1:- सबसे पहले की Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Step2:- अब होमपेज पर दिए गए विद्यार्थी कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- अब यहाँ पर दिए गए रिज़ल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step4:- इसके बाद यदि आप Maharashtra SSC 10th Result 2024 OR Maharashtra HSC 12th Result 2024 जिस भी कक्षा का रिज़ल्ट देखना है, उसके लिंक पर क्लिक करें।

Step5:- इसके बाद लॉगिन क्रेडेंशियल को भरें और Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step6:- इसके बाद आप का रिज़ल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा, इसको डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

OR

Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result को विद्यार्थी Digilocker से भी देख सकते हैं, Digilocker से रिज़ल्ट देखने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

Step1:- सबसे पहले की Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Maharashtra Board Result Digilocker

Step2:- अब होम पेज पर दिये गए Digilocker के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- यहाँ पर आपको Maharashtra SSC 10th Result 2024 OR Maharashtra HSC 12th Result 2024 का लिंक दिखेगा, जिस भी कक्षा का रिज़ल्ट देखना है, उसके लिंक पर क्लिक करें।

Maharashtra Board Result

Step4:- अब यहाँ पर माँगी गई सभी सूचनाओं को भरें, जैसे की यूज़रनेम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि।

Maharashtra Result

Step5:- इसके बाद Get Document पर क्लिक करके अपना रिज़ल्ट देख सकते हैं।

ऊपर बताए गए तरीक़े से विद्यार्थी अपने Maharashtra SSC 10th And HSC 12th Result को आसानी से देख सकते हैं, रिज़ल्ट में विद्यार्थी का नाम, प्रत्येक विषय में मिले अंक, रोल नंबर, माता पिता का नाम, परीक्षा पास करने का वर्ष, ग्रेड, डिविज़न, प्रतिशत आदि से संबंधित पूरी जानकारी दी जाती है। इस परीक्षा के रिज़ल्ट के द्वारा विद्यार्थी अपने आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं और कई बार इसका प्रयोग सरकारी नौकरी की परीक्षा के आवेदन करते समय भी किया जाता है। अपने परीक्षा के रिज़ल्ट को डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (mahahsscboard.in) पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

[ad_2]

Source link

Leave a Comment