KCET Result 2024, अपना स्कोरकार्ड! यहाँ से तुरंत डाउनलोड करें

[ad_1]

KCET Result: Karnataka Common Entrance Test (KCET) की परीक्षा कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (Karnataka Exam Authority) के द्वारा ली जाती है, यह परीक्षा इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ़ फ़ार्मेसी (B.Pharma), डिप्लोमा इन फ़ार्मेसी (D.Pharma), कृषि पाठ्यक्रम और पशु चिकित्सा पाठ्यक्रम जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ली जाती है। यह परीक्षा एक राज्य स्तर (State Level) की परीक्षा है, जिसके द्वारा उम्मीदवारों (Candidates) को कर्नाटक राज्य के अलग-अलग कॉलेजों में प्रवेश लेने में सहायक होगी।

KCET की परीक्षा 18 अप्रैल 2024-20 अप्रैल 2024 तक ली गई थी, इस परीक्षा को देने वाले उम्मीदवारों (Candidates) को अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार है, जो भी उम्मीदवार यह परीक्षा दिए थे, वे अपना रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि KCET Result 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर 20 मई 2024 (Expected Date) से जारी कर दी जाएगी, जिसके बाद सभी उम्मीदवारों का इन्तज़ार ख़त्म हो जाएगा। इसके बाद वे अपने कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं और अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी करेंगे।

KCET Result

KCET की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों (Multiple Choice Questions) को पूछा जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों को पेन और पेपर के द्वारा परीक्षा देना होगा। इस परीक्षा को दो दिनों में लिया जाएगा जिसमें पहले दिन गणित का पेपर लिया जाएगा और दूसरे दिन भौतिकी और रसायन विज्ञान की परीक्षाएं ली जाएंगी। प्रत्येक विषय का पेपर 60 अंक का होगा और इसके लिए उम्मीदवारों को 80 मिनट का समय दिया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों को अपना पेपर पूरा करके परीक्षा देनी होगी।

How to Check KCET Result

KCET Result को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

Step1:- सबसे पहले KCET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

Step2:- अब यहाँ पर KCET Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

Step3:- इसके बाद माँगी गई सभी सूचनाएँ भरें और Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step4:- अब आपको रिज़ल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा।

Step5:- इसके बाद अपना रिज़ल्ट डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

KCET Result

इस तरह से अपने रिज़ल्ट को डाउनलोड करें और इसकी सहायता से विद्यार्थी अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे, जिसके बाद विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पूरी करके और अच्छे जगह नौकरी करने में भी सफलता प्राप्त कर सकेंगे। इस परीक्षा की तैयारी लगातार और प्रैक्टिस कर के करनी चाहिए, जिससे की आसानी से परीक्षा पास कर सके। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे, उनका रिज़ल्ट 20 मई 2024 को आने का अनुमान (Expected) लगाया गया है। इसका रिज़ल्ट आने के बाद विद्यार्थियों को इससे संबंधित अन्य जानकारी के लिए KCET की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (cetonline.karnataka.gov.in) पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

[ad_2]

Source link

Leave a Comment