HPBOSE 10वीं परिणाम 2024, यहाँ से देखें अपना! रिज़ल्ट और टॉपर लिस्ट

[ad_1]

HPBOSE 10वीं परिणाम: Himachal Pradesh Board of School Education के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10 के परीक्षा के परिणाम को जारी कर दिया गया है जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा को दिए थे, उन्हें अपने रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतज़ार था लेकिन हिमांचल प्रदेश बोर्ड के द्वारा विद्यार्थियों का रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर 7 मई 2024 को जारी कर दिया गया है, कक्षा 10 की परीक्षा को Himachal Pradesh Board of School Education के द्वारा हिमाचल प्रदेश में 2258 परीक्षा केंद्रों में यह परीक्षा 2 मार्च 2024-21 मार्च 2024 तक ली गई थी।

हिमाचल प्रदेश की कक्षा 10 की परीक्षा में कुल लगभग 95 हज़ार बच्चे शामिल हुए थे, जिनका रिज़ल्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, इस परीक्षा में कुल लगभग 75% बच्चे पास हुए हैं, जो अपने आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा में पास नहीं हुए हैं, उन्हें उनकी कॉपी को दोबारा चेक करने के लिए हिमाचल प्रदेश बोर्ड के द्वारा एक मौक़ा और दिया जाएगा, जिस का फ़ायदा उठाकर विद्यार्थी अपने रिज़ल्ट को बेहतर कर सकते हैं।

HPBOSE Topper Ridhima Sharma
Ridhima Sharma

हाल ही पूरे भारत के कई राज्यों के बोर्ड के रिज़ल्ट सामने आई है, जिसमें उन बच्चों की लिस्ट भी जारी की गई है जिन्होंने सबसे अधिक नम्बर प्राप्त किए हैं, राज्यों के टॉपर लिस्ट से यह पता चलता है कि अब लड़कियों को पढ़ने का भी मौक़ा दिया जा रहा है, जिसके कारण लड़कियाँ लगातार अपना नाम टॉपरों की लिस्ट में दर्ज करवा रही है और अपनी रणनीति को बता कर आगे होने वाली परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को सलाह दे रही है।

HPBOSE 10वीं परिणाम 2024 का टॉपर लिस्ट

HPBOSE 10वीं परिणाम 2024 के आने के बाद हिमाचल प्रदेश में टॉप करने वाले बच्चों की लिस्ट जारी की गई है, जो निम्नलिखित हैं:-

Rank Topper’s Name Percentage Topper’s School Name
1st Ridhima Sharma 99.86% Government Girls Senior Secondary School, Nadaun
2nd Kritika Sharma 99.71% Neugal Model Public Senior Secondary School Bhawarna
3rd Shivam Sharma 99.57% Government Senior Secondary School, Berthin
3rd Dhriti Tegta 99.57% Glory International School, Rohroo
3rd Rushil Sood 99.57% Bharti Vidyapeeth Public Senior Secondary School, Baijnath

HPBOSE 10th Recheck And Revaluation

HPBOSE 10वीं परिणाम 2024 के आने के बाद जो विद्यार्थी इस परीक्षा में पास नहीं हुए हैं, वे अपने परीक्षा की कॉपी को Recheck And Revaluation करवाने के लिए 22 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं, विद्यार्थियों को परीक्षा की कॉपी Recheck करवाने के लिए प्रति विषय 400 रुपया देने होंगे और Revaluation के लिए प्रति विषय 500 रुपया देने होंगे। इस परीक्षा में लगभग कुल 12 हज़ार की विद्यार्थी फ़ेल हो गए हैं जबकि लगभग 10 हज़ार विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा, जिसके द्वारा वे जिस विषय में फ़ेल हुए हैं उसका परीक्षा देकर अपने रिज़ल्ट में सुधार कर सकते हैं।

How to Check HPBOSE 10th Result

HPBOSE 10वीं परिणाम को देखने के लिए विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निम्नलिखित प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करके HPBOSE 10वीं परिणाम को देख सकते हैं:-

Step1:- सबसे पहले HPBOSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

HPBOSE 10th Result

Step2:- अब यहाँ होम पेज पर दिए गए HPBOSE 10th Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

Step3:- अब विद्यार्थी को अपने रोल नंबर को भरें और Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step4:- इसके बाद विद्यार्थी का HPBOSE 10वीं परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा।

Step5:- इस रिज़ल्ट को डाउनलोड कर लें और प्रिंटआउट निकलवा कर रख लें।

HPBOSE 10वीं परिणाम

ऊपर बताया गया प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करके विद्यार्थी अपना रिज़ल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। इस रिज़ल्ट में विद्यार्थी का नाम, रोल नंबर, माता पिता का नाम, परीक्षा पास करने का वर्ष, सभी विषयों में मिले अंक, ग्रेड, प्रतिशत, डिविज़न आदि से संबंधित पूरी जानकारी दी जाती है। इस रिज़ल्ट का प्रयोग विद्यार्थी अपने आगे की कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए भी करते हैं और कई बार SSC जैसे सरकारी नौकरियों की परीक्षा देने के समय भी इस रिज़ल्ट का प्रयोग महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के रूप में किया जाता है। अपना रिज़ल्ट डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक (hpbose.org) पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

[ad_2]

Source link

Leave a Comment