कूड़े से सोना बनाकर बना डाली 300 करोड़ की कंपनी!

[ad_1]

Attero Success Story: Startups की दुनिया में रोजाना नए Startup दुनिया के सामने अपनी सफलता के कारण उभरते रहते हैं। ऐसे ही आज एक Startup की ओर हम कहानी आपके सामने लेकर आये हैं, जिनके Innovative आईडिया के कारण उन्होंने अपने Startup की Value को 300 करोड़ रुपए तक बना लिया हैं।

साथ ही में इनके इस Startup की मदद से हमारे एनवायरनमेंट पर एक बहुत Positive एफकेट भी पड़ रहा हैं, जिससे कई लोग इस Startup की तारीफ़ करते हुए भी नहीं थक रहे हैं। जी हम बात कर रहे हैं Attero Startup की जो एक नॉएडा बेस्ड Startup हैं, जिनका मुख्य काम इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट (electronic waste) को Recycle करना हैं अथवा उसमे से कीमती धातु को बाहर निकालना हैं।

यहाँ Electronic Waste का मतलब ख़राब पड़े हुए Laptops, Phones और Tablets हैं। इस Startup ने किस तरह शुरुवात की और आज कैसे यह 300 करोड़ का Startup बना, चलिए यह जानते हैं।

attero-business
Attero Success Story

ये हैं Attero के फाउंडर: Attero Success Story

Attero Startup को साल 2008 में भारत के Nitin Gupta और Rohan Gupta द्वारा शुरू किया गया था। Nitin Gupta एक MBA ग्रेजुएट हैं London Business School से और Rohan Gupta एक Engineering ग्रेजुएट हैं। दोनों ने इस Startup को उस समय शुरू करने का ठाना जब पूरी दुनिया के e-waste में भारत का एक बहुत बड़ा योगदान था।

साथ ही में उस समय भारत में e-waste की मात्रा भी बढ़ती जा रही थी क्योकि उस समय Laptop, Mobiles की डिमांड ओर अधिक बढ़ रही थी। इसी चीज को देखते हुए दोनों ने Attero को शुरू किया ताकि e-waste की मदद से ये एक अच्छे पैसे कमा सके और इससे हमारे एनवायरनमेंट को भी फायदा मिल सके।

आज के समय में Attero Laptop, Mobile Phones, Televisions, Tablets और Refrigerators के Waste की मदद से उनमे से कई तरह के धातु को बाहर निकालते हैं जैसे – सोना, चांदी, एलुमिनियम और तांबा।

Article Title कूड़े से सोना बनाकर बना डाली 300 करोड़ की कंपनी
Startup Name Attero Recycling
Founder Rohan Gupta & Nitin Gupta
When Started In 2008
FY22 Revenue 214 Crore
Based In In Noida, India
Official Website https://attero.in/
Our Telegram Channel Link Click Here

Li-ion Battery भी करते हैं Recycle

समय के साथ आगे बढ़ते हुए दोनों फाउंडर नितिन और रोहन ने e-waste इंडस्ट्री में बढ़ते हुए Opportunities को देखते हुए Li-ion बैटरी को किस तरह रीसायकल किया जा सकता हैं, इसके ऊपर भी बहुत रिसर्च करना शुरू कर दिया था। जिसके कारण कुछ समय बाद जब उनकी रिसर्च सफल हुई तो साल 2019 में उन्होंने Li-ion बैटरीज को भी रीसायकल करना शुरू कर दिया था।

E-Waste में Li-ion बैटरीज की बहुत बड़ी मात्रा में Wastage होती हैं, और Attero के इस Li-ion बैटरीज के रीसायकल प्रोसेस के बाद अब Li-ion बैटरीज की मदद से कंपनी को एक अच्छा फायदा हो रहा हैं।

कंपनी ने करवाए हैं 38 Patent

आपको यह भी बता दें कि Attero ने आने वाले समय में आने वाले Challenges को टैकल करने के लिए अपने 38 टेक्नोलॉजीज पर Patent भी करवाया हुआ हैं, ताकि उनकी टेक्नोलॉजी कोई चोरी ना कर सके।

कंपनी द्वारा Li-ion बैटरी रीसायकल करने के प्रोसेस को भी Attero ने Patent करवाया हुआ हैं क्योकि ये कंपनी एक बिलकुल नए टेक्नोलॉजी का इसके लिए इस्तमाल करती हैं।

कमा चुके हैं 300 करोड़ रुपए तक

Inc42 के रिपोर्ट के अनुसार Attero इस समय एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस हैं जिसने पिछले FY22 में 40 करोड़ रुपए का प्रॉफिट कमाया था और लगभग 214 करोड़ रुपए का रेवेन्यू बनाया था।

अगर बात करें इस FY23 की तो कंपनी के रिपोर्ट्स के अनुसार अभी तक इन्होने लगभग 300 करोड़ रुपए का रेवेन्यू बनाया हैं और ये रकम आगे बढ़ती जा रही हैं।

कंपनी बनाती हैं ये प्रोडक्ट्स

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि Attero डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्किट में अपने हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स भी देती हैं जिसमे 99% Pure Cobalt Chips और Pharaceutical grade lithium carbonate प्रोडक्ट्स शामिल हैं।

इनके भी Consumers भी इनके इन Products से काफी खुश हैं और उन सभी के Reviews भी काफी Positive हैं।

8000 करोड़ का करेगी कंपनी रेवेन्यू

Attero इस समय बहुत ही लिमिटेड जगहों पर काम कर रही हैं पर आने वाले समय में यह कंपनी internationally एक बड़े लेवल पर अपने काम को बढ़ाने वाली हैं जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा हैं कि कंपनी अपने रेवेन्यू को अगले 3 सालो के अंदर लगभग 8,000 करोड़ के पास लेकर जा सकती हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख की मदद से आपको Attero बिज़नेस के बारे में जानकारी मिल गयी होगी, अगर आपको इनकी कहानी पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट taazatime.com के साथ जुड़े रहे।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: Attero Success Story

भारत की सबसे बड़ी रीसाइक्लिंग कंपनी कौन सी हैं?

Attero भारत की सबसे बड़ी रीसाइक्लिंग कंपनी हैं, जिसने भारत के E-Waste को रीसायकल करने में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया हैं।

Attero कंपनी कहा स्तिथ हैं?

Attero Company भारत के नॉएडा शहर में स्तिथ हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment