[ad_1]
Top 10 Most Luxurious Trains Of India, You Will Feel Heaven When You Travel - ये हैं भारत की 10 सबसे आलीशान ट्रेन, यात्रा करने पर होगा स्वर्ग का दर्शन | Times Now Navbharat

ये हैं भारत की 10 सबसे आलीशान ट्रेन, यात्रा करने पर होगा स्वर्ग का दर्शन

Ramanuj Singh

Oct 9, 2023

​महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja Express)​

भारत की आलीशान ट्रेनों में शामिल महाराजा एक्सप्रेस से अगर यात्रा करते हैं तो आपको महाराजा जैसा फील आएगा। इस ट्रेन का एक दिन का किराया 36 हजार रुपए से लेकर 1.12 लाख रुपए तक है। इस ट्रेन में 5 स्टार जैसी सुविधा है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach)

इस ट्रेन को नए जमाने की ट्रेन भी कहा जाता है। इस ट्रेन के कोच में शीशे की छत, एलईडी लाइट, घुमावदार सीटें, जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम जैसी खास सुविधा से लैस है। जो यात्रा को अधिक आरामदायक बनाता है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​डेक्कन ओडिशी (Deccan Odyssey)

डेक्कन ओडिशी ट्रेन की तुलना यूरोप के ओरिएंट एक्सप्रेस से होती है। सुविधाओं के मामले में यह ट्रेन सबसे अलग है। भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन में स्पा, बार, फॉरेन एक्सचेंज जैसी खास सुविधाएं दी है। ट्रेन का शानदार इंटीरियर और लजीज खाना आपको बेतरीन अनुभव देगा।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​द गोल्डन चेरियट (The Golden Chariot)​

कर्नाटक के एक मंदिर में मौजूद पत्थर के रथ के नाम पर ट्रेन का नाम गोल्डन चेरियट रखा गया है। इस ट्रेन में 18 कोच है। इसके अलावा 44 गेस्ट रूम बनाए गए हैं। जिसमें 84 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels)​

पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन आपको शाही जमाने की याद दिलाएगी। इस ट्रेन में सफर करने में डीलक्स केबिन में 51,000 रुपए लगते हैं और सुपर डीलक्स केबिन के लिए 3,78,000 रुपए चुकाने होते हैं। इस ट्रेन में 14 डीलक्स कमरे बनाए हैं। राजस्थानी लुक दिया गया है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स (Royal Rajasthan on Wheels)​

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स ट्रेन राजपुताना इतिहास को दर्शाती है। टॉप आलीशान ट्रेनों में से एक है। इस ट्रेन में आतिथ्य सत्कार के लिए फेमस है। इसमें शानदार होटल हैं। जिसमें डीलक्स सैलून और राजस्थानी शैली में शानदार ढंग से सजाए गए है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​रॉयल ओरिएंट ट्रेन (Royal Orient Train)​

रॉयल ओरिएंट ट्रेन में सफर आपको राजघराने की याद दिलाएगा। इंटीरियर डिजाइन गुजराती लुक को दर्शाता है। इस ट्रेन में सफर करना बेहद आनंददायक होता है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​फेयरी क्वीन (Fairy Queen)​

फेयरी क्वीन में दुनिया का सबसे पुराना स्टीम इंजन हैं। फेयरी क्वीन को भारत में फिर से चलाई जा रही है। यात्री इस खास इंजन वाली ट्रेन का आनंद उठा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक रेलवे ने इस ट्रेन को दिल्ली कैंट से रेवाड़ी तक चलाने की मंजूरी दे दी है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​दार्जिलिंग टॉय ट्रेन (Darjeeling Toy Train)​

दार्जिलिंग में चलने वाली हिमालयी ट्रेन को टॉय ट्रेन के नाम से भी जाना है। भारत के पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलने वाली एक छोटी लाइन की ट्रेन है। यह ट्रेन सिर्फ 78 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

​वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)​

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मध्यम दूरी की शानदार ट्रेन है। शताब्दी एक्सप्रेस के समान ये दिन की ट्रेन सेवाएं हैं जो एक दिन से भी कम समय की दूरी वाले भारतीय शहरों को जोड़ती हैं। यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चलती है। आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

Credit: commons-wikimedia/bccl

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: किस देश में हैं सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर डेवलपर, भारत की रैंकिंग जान चौड़ी हो जायेगी छाती

ऐसी और स्टोरीज देखें

[ad_2]
Source link