VITEEE Result 2024 हुआ जारी, रिज़ल्ट देखने के बाद यहाँ से करें! काउंसिलिंग

[ad_1]

VITEEE Result: Vellore Institute of Technology (VIT) के द्वारा इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए Engineering Entrance Examination (EEE) ली जाती हैं, यह परीक्षा 19 अप्रैल 2024-30 अप्रैल 2024 तक ली गई थी, जिसका रिज़ल्ट 3 मई 2024 को जारी कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे वे अपना रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकते हैं, ऑनलाइन रिज़ल्ट देखने की प्रक्रिया को जानने के लिए नीचे दिये गये प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करें।

VITEEE की परीक्षा देकर उम्मीदवारों का जितना अच्छा रैंक होगा, उन्हें उतने ही अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने का मौक़ा मिलेगा। यह परीक्षा हर साल VITEEE के द्वारा ली जाती है, इस वर्ष यह परीक्षा अप्रैल 2024 में ली गई थी, जिसका रिज़ल्ट मई 2024 में आ गया है और जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे वे अपना रैंक देखकर काउंसलिंग की प्रक्रिया (Counseling Process) में भाग ले सकते हैं, जिसके बाद अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

VITEEE

VITEEE की परीक्षा में लगभग कुल 2 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिन्हें अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार था और अब और उनका रिज़ल्ट आ गया है, जिसको वो VITEEE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं और अपने रैंक के अनुसार सबसे अच्छे कॉलेज से B.Tech की डिग्री के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। यह परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेकर भविष्य में प्राइवेट कंपनियों में या अपने पसंद की कंपनी में या कई बार विदेशी कंपनियों में भी काम करने का मौक़ा मिलता है, जिससे उनके करियर में भी सफलता प्राप्त होती है।

VITEEE

How to Check VITEEE Result

VITEEE Result 2024 को 3 मई 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे, वे अपना रिज़ल्ट VITEEE की वेबसाइट से निम्नलिखित प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करके देख सकते हैं:-

Step1:- सबसे पहले VITEEE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step2:- इसके बाद होम पेज पर रिज़ल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- अब आपको VITEEE Results 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4:- अब आपको आवश्यक क्रेडेंशियल्स आवेदन संख्या, पासवर्ड और कैप्चर कोड को डालकर लॉगिन करना होगा।

Step5:- इसके बाद इस स्क्रीन पर रिज़ल्ट दिखने लगेगा।

Step6:- अब अपने रिज़ल्ट को डाउनलोड करके सेव कर लें या फिर प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

VITEEE Result
Result Download Page

इस रिज़ल्ट का प्रयोग विद्यार्थियों को अलग-अलग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं, इस रिज़ल्ट के आने के बाद इसका प्रयोग कर के विद्यार्थी अपने पसंद के कॉलेजों में एडमिशन ले सकेंगे और अपने रैंक के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगे और अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई अच्छे कॉलेजों में एडमिशन लेकर पूरी कर सकेंगे। रिज़ल्ट को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक (Direct Link) (ugresults.vit.ac.in) पर क्लिक करके अपना रिज़ल्ट देख सकते हैं।

YouTube video

VITEEE Result के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया कैसे शुरू करें?

VITEEE Result के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए VIT के आधिकारिक नोटिफिकेशन पर प्रतीक्षा करना होगा, जिसमें VIT के द्वारा काउंसिलिंग की तारीख़ जारी की जाएगी। इस रिज़ल्ट के आधार पर विद्यार्थियों के रैंक के अनुसार कॉलेजों का आवंटन (Allotment) किया जाएगा, 1 लाख तक रैंक वाले उम्मीदवारों को सभी चारों कैंपस (VIT Vellore, VIT Chennai, VIT AP, VIT Bhopal) के लिए काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। इसके बारे में अन्य जानकारी के लिए VITEEE की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (viteee.vit.ac.in) पर क्लिक करें।

VITEEE Important Dates
VITEEE Counseling Date

इसे भी देखें:-

[ad_2]

Source link

Leave a Comment