UPSC CDS 1 Result 2024 Declared, यहाँ से देखे! अपना रिज़ल्ट

[ad_1]

UPSC CDS 1 Result: Union Public Service Commission (UPSC) के द्वारा ली जाने वाली Combined Defence Services की परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को ली गई थी, इस परीक्षा का रिज़ल्ट UPSC के आधिकारिक वेबसाइट पर 9 मई 2024 को जारी कर दिया गया है, जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे, वे अपना रिज़ल्ट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर नीचे दिए गए PDF से अपना रिज़ल्ट तुरंत देख सकते हैं।

UPSC Combined Defence Services की परीक्षा में इस वर्ष 2024 में कुल 457 पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी, इस परीक्षा में पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा (Written Exam) को पास करना होता है, इसके बाद साक्षात्कार (Interview) में पास होना होता है और अंत में मेडिकल की परीक्षा (Medical Test) ली जाती है, जिसके बाद उम्मीदवारों को फ़ाइनल सिलेक्ट किया जाता है। यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष में दो बार ली जाती है, जिसके द्वारा भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी, वायुसेना अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी सहित विभिन्न भारतीय अकादमियों में उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

UPSC CDS

UPSC CDS 1 Result 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है इस परीक्षा में कुल तीन पेपर होते है, जिसमें अंग्रेज़ी सामान्य ज्ञान और प्रारंभिक गणित के पेपर होते हैं प्रत्येक पेपर के लिए दो घंटे का समय दिया जाता है। UPSC CDS परीक्षा को बहुविकल्पी प्रश्न (Multiple Choice Questions) पूछे जाते हैं, जिसमें प्रत्येक ग़लत उत्तर के लिए 1/3 या 0.33 नकारात्मक अंक काटे जाते हैं, इसलिए इस परीक्षा की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए और सिलेबस के साथ ही साथ पुराने प्रश्नों को हल करना चाहिए, जिससे की परीक्षा में अधिकतर प्रश्न हल किए जा सकते हैं।

UPSC CDS Exam Overview

UPSC CDS की परीक्षा के बारे में कुछ सूचनाएँ निम्नलिखित हैं:-

Conducting Body Union Public Service Commission (UPSC)
Exam Name Combined Defence Services
Exam Frequency Twice in a Year
Language of Written Exam Bilingual
Type of Questions Multiple-choice Questions
Eligibility 20 to 24 Years
Unmarried Males & Females
Passed Graduation or Appearing for Final Year of Graduation
Exam Duration 2 Hours
Job Location All Over India
Marking Scheme 1/3 for each incorrect answer
Exam Date 21 April 2024
Result Date 9 May 2024
UPSC Website upsc.gov.in

How to Check UPSC CDS 1 Result

UPSC CDS 1 Result को UPSC के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को दिए थे, वे अपना रिज़ल्ट निम्नलिखित तरीक़े से देख सकते हैं:-

Step1:- सबसे पहले Union Public Service Commission (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step2:- इसके बाद होम पेज पर दिए गए रिज़ल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- अब यहाँ पर दिए गए UPSC Combined Defence Services 1 Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

Step4:- अब आपके स्क्रीन पर PDF डाउनलोड होने के बाद खुल जाएगा।

Step5:- अब सर्च करने के ऑप्शन में अपने रोल नंबर डालकर सर्च करें, यदि आपने यह परीक्षा पास किया होगा तो सर्च करने पर आपका रोल नंबर हाइलाइट होकर दिखने लगेगा।

UPSC CDS 1 Result 2024 Declared, यहाँ से देखे! अपना रिज़ल्ट
UPSC CDS 1 Result 2024

ऊपर बताए गए तरीक़े से उम्मीदवार (Candidates) अपने परीक्षा का रिज़ल्ट देख सकते हैं और इसके आगे की प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी तैयारी सरकारी नौकरी के लिए कर सकते हैं। इस रिज़ल्ट को डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (upsc.gov.in) पर क्लिक करें या फिर अपने रिज़ल्ट को डायरेक्टर देखने के लिए इस PDF के लिंक पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

[ad_2]

Source link

Leave a Comment