OllRen

कितनी है कमाई और कसा से आती है?

[ad_1]

Vivek Bindra यह नाम आज हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड कर रहा है। विवेक बिंद्रा जो भारत के एक बड़े युटुबर, मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेसमैन के रुप में जाने जाते हैं।  आज की इस पोस्ट में हम विवेक बिंद्रा की इनकम, उनका बिजनेस, उनकी नेटवर्थ और कॉन्ट्रोवर्सी बारे में जानेंगे, चलिए शुरू करते हैं। 

Vivek Bindra Early Life & Education 

विवेक बिंद्रा जी का जन्म 1978 में दिल्ली में हुआ। वह एक मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं। बचपन में विवेक बिंद्रा जी को बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जेवियर हाई स्कूल दिल्ली से की है और उन्होंने अपनी एजुकेशन दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की है। 

विवेक बिंद्रा जी ने एमिटी बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग में एमबीए किया है। विवेक बिंद्रा जी ने अपने करियर की शुरुआत सेल्स एंड मार्केटिंग से की की है। उन्होंने HCL Technologies और Infosys जैसे बड़े कंपनियों में काम किया है। उसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी शुरू की जिसका नाम है ग्लोबल एक्ट (Global ACT), जो बिजनेस ट्रेंनिंग एंड कंसलटिंग देती है।

Vivek Bindra Income 

विवेक बिंद्रा जी पब्लिक स्पीकिंग वर्कशॉप्स और ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए काफी अच्छी इनकम बनाते हैं। बड़े-बड़े कॉरपोरेट इवेंट्स में या फिर कॉन्फ्रेंस में उन्हें गेस्ट के तौर पर बुलाया जाता है और उससे उनकी इनकम होती है।

विवेक बिंद्रा जी एंटरप्रेन्योरशिप और बिजनेस मैनेजमेंट पर जो बुक्स लिखी है जैसे की “10 रूल्स ऑफ सक्सेस” और “विनिंग द बैटल ऑफ़ लाइफ” इन बुक्स की इंडिया में काफी अच्छी बिक्री हुई है। 

Vivek Bindra जी को उनके यूट्यूब चैनल से एड रेवेन्यू जेनरेट होता है।  आज की तारीख में उनके यूट्यूब चैनल पर 21.4  मिलियन सब्सक्राइबर्स है। Social Blade के अनुसार विवेक बिंद्रा जी के यूट्यूब चैनल की सालाना इनकम 93k – 1.5  मिलियन डॉलर इतनी है।  अगर भारत की करेंसी मे कैलकुलेट करें तो यह युटुब इनकम 77,40,072 रुपये से लेकर  12,50,65,204 रूपये के बीच होगी।

YouTube video

Vivek Bindra YouTube Channel

Vivek Bindra’s Bada Business Pvt Ltd 

Vivek Bindra जी का प्राइमरी सोर्स ऑफ़ इनकम उनका बिजनेस यानी कि बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड है। विवेक बिंद्रा जी की कंपनी बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड बिजनेस लीडरशिप ट्रेंनिंग और और कंसलटिंग के प्रोग्राम चलाती है। अलग-अलग कैटेगरी के लोगों के लिए बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड कोर्स ऑफर करता है जिसकी कीमत 10,000 से लेकर 50000 तक होती है। बड़ा बिजनेस का काफी फेमस प्रोग्राम 10 Days MBA जिसकी फी  50,000 थी लेकिन संदीप माहेश्वरी के साथ हुई कंट्रोवर्सी के बाद अब वह फ्री मिल रहा है। 2022 के फाइनेंशियल रिपोर्ट के अनुसार बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड का रेवेन्यू 172 करोड़ है। 

Vivek Bindra Net Worth

विवेक बिंद्रा जी की आज की तारीख में नेटवर्थ 11 मिलियन डॉलर के आसपास है यानि की भारत की करन्सी मे 90 करोड़ रुपये है। –  यह नेटवर्थ उनके बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड से, यूट्यूब चैनल की कमाई से, और वह जो मोटिवेशनल सेशन देते हैं उनसे होती है उनसे होती है। 

Vivek Bindra Sandeep Maheshwari Controversy

हाल ही में संदीप महेश्वरी सर, जो भारत के एक मशहूर युटुबर और मोटिवेशनल स्पीकर है। उन्होंने उनके यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो बनाई थी बिजनेस Scams को एक्सपोज करते हुए, जिसमें उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया था। उस वीडियो के बाद विवेक बिंद्रा जी ने उस वीडियो के रिप्लाई में अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बना दी और वहां से एक कॉन्ट्रोवर्सी खड़ी हुई है। संदीप महेश्वरी सर ने बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड को एक बड़ा बिजनेस स्कैम कहा है। इसके चलते हुए युटुब, ट्विटर इस तरह के सोशल प्लेटफॉर्म पर #StopVivekBindra का हैशटैग ट्रेंड कर रहा है।

Sandeep Maheshwari Business Scam Exposed
विषय जानकारी
जन्म 1978, दिल्ली, भारत
शिक्षा सेंट जेवियर हाई स्कूल, दिल्ली; दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमबीए (मार्केटिंग); एमिटी बिजनेस स्कूल से एमबीए (मार्केटिंग)
पेशेवर करियर HCL Technologies और Infosys में काम; ग्लोबल एक्ट (Global ACT) की स्थापना, जो बिजनेस ट्रेनिंग एंड कंसलटिंग प्रदान करती है।
यूट्यूब सब्सक्राइबर्स 21.4 मिलियन
यूट्यूब इनकम (सालाना) $93k – $1.5 मिलियन (77,40,072 रुपये से 12,50,65,204 रुपये)
बड़ा बिजनेस का रेवेन्यू 172 करोड़ रुपये
नेटवर्थ 11 मिलियन डॉलर (90 करोड़ रुपये तक)
संदीप महेश्वरी के साथ कंट्रोवर्सी #StopVivekBindra हैशटैग ट्रेंड, जिसमें संदीप महेश्वरी ने उनको एक बड़े बिजनेस स्कैम के रूप में लाने का आरोप लगाया।
Vivek Bindra Details

अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट पढे



[ad_2]

Source link

Exit mobile version